Star Bseb

हमारे WhatsApp Group में जुड़ें  👉

Star Bseb

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Join Telegram group Join Now

LPG Cylinder Price Update: ग्राहकों को मिली बड़ी राहत, फिर सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, जानिए गैस सिलेंडर के ताज़ा दाम। 

LPG Cylinder Price Update: ग्राहकों को मिली बड़ी राहत, फिर सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, जानिए गैस सिलेंडर के ताज़ा दाम। 

LPG Cylinder Price Update:

केंद्र सरकार ने एक बार फिर गैस उपभोक्ताओं को राहत देने का फैसला किया है। यह खबर उन सभी लोगों के लिए खुशी लेकर आई है, जो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के लाभार्थी हैं। आइए जानें इस महत्वपूर्ण निर्णय के बारे में विस्तार से।

सब्सिडी से होने वाले लाभ 

सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी देने का फैसला किया है। यह सब्सिडी अगले 9 महीने तक, यानी 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी। इसका मतलब है कि लाभार्थियों को गैस सिलेंडर खरीदने में काफी राहत मिलेगी।

कीमतों में कितना अंतर

इस सब्सिडी का प्रभाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। उदाहरण के तौर पर, दिल्ली में जहां एक साधारण ग्राहक को एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये में मिलता है, वहीं उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को यही सिलेंडर 503 रुपये में उपलब्ध होगा। यह 300 रुपये की सीधी बचत है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2016 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को वित्तीय वर्ष 2024-25 में 12 रिफिल दिए जाएंगे। हर 14.2 किलो वाले सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। अब तक, इस योजना के 10.27 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं।

सरकार का खर्च और नए कनेक्शन की जानकारी 

इस योजना पर सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 में कुल 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। साथ ही, सरकार ने 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है। यह कदम ग्रामीण और गरीब परिवारों को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

भारत अपनी लगभग 60 प्रतिशत एलपीजी जरूरतों के लिए आयात पर निर्भर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव का सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ता है। सरकार की यह सब्सिडी योजना पीएमयूवाई लाभार्थियों को इन मूल्य परिवर्तनों के प्रभाव से बचाने और उन्हें निरंतर एलपीजी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास है।

लाभार्थियों के लिए प्रक्रिया कुछ इस प्रकार 

सब्सिडी का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को कुछ खास नहीं करना होगा। सब्सिडी की राशि सीधे पात्र व्यक्तियों के बैंक खातों में जमा कर दी जाएगी। यह प्रक्रिया पारदर्शी और सुविधाजनक है, जिससे लाभार्थियों को अतिरिक्त परेशानी नहीं होगी।

सरकार की यह पहल न केवल गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को आर्थिक राहत प्रदान करेगी, बल्कि स्वच्छ ईंधन के उपयोग को भी बढ़ावा देगी। यह योजना पर्यावरण संरक्षण और महिलाओं के स्वास्थ्य की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। आशा है कि इस योजना से अधिक से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे और देश में स्वच्छ ईंधन का उपयोग बढ़ेगा।

Disclaimer: हमारे द्वारा आर्टिकल में दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए हम किसी भी प्रकार के बैंक और अप में मिलने वाले लोन की पुष्टि नहीं करते हैंi हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल को पढ़कर लोन के लिए अगर आप आवेदन कर रहे हैं तो इसकी जानकारी का वेरिफिकेशन आपको खुद करना होगा। ऐसे में अगर आपको कोई भी आर्थिक नुकसान होता है तो’ उसकी जिम्मेदारी आपकी होगी हमारी नहीं  इसलिए लोन लेने से पहले आप अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से संपर्क जरूर करें। 

Some important link ( महत्वपूर्ण लिंक )

Telegram Link Click Here
WhatsApp Link Click Here
Shiksha Sewa Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!